Friday, March 30, 2012

कुशलबाग मैदान में तरूण सागरजी महाराज के कड़वे प्रवचन कल से

- कागदी तट पर बहेगी ज्ञान गंगा
- तैयारियॉ पूर्ण, समितियों का गठन,
-10 हजार श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था
-ब्‍लॉग स्पॉट पर मुनिश्री के लाईव प्रवचन
बांसवाड़ा 30 मार्च। क्रांतिकारी राष्ट्र संत तरूण सागर जी महाराज के श्रीमुख से आध्यात्मिक ज्ञान गंगा का प्रवाह रविवार से शहर के ऎतिहासिक कुशलबाग मैदान में ध्वजारोहण, मण्डप उदघाटन, शास्त्र भेंट, गुरू पाद पूजा, चरण पक्षालन, गुरू पूजा एवं मंगल आरती के साथ रविवार प्रातः 8.15 बजे शुरू होगा। बांसवाड़ा वासियों के लिए यह पहला अवसर है जो महान राष्ट्र संत तरूण सागरजी महाराज की ज्ञान गंगा में गौते लगाकर जीवन उद्धार के मोती मनचाही मात्रा में ढुंढकर ला सकेंगे। प्रवचन की तैयारियॉ पूरी कर ली गई है और ऎतिहासिक कुशलबाग मैदान में 10 हजार श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्थायुक्त भव्य पाण्डाल बनाया गया है। आगामी 5 अप्रेल तक चलने वाले इस ऎतिहासिक कड़वे प्रवचन माला का आयोजन दिगम्बर जैन मुनि संघ सेवा समिति बांसवाड़ा की ओर से किया जा रहा है।क्रांतिकारी राष्ट्र संत तरूण सागर जी महाराज के तरूण पुकार डॉट ब्‍लॉग स्पॉट डॉठ इन पर मुनिश्री के लाईव प्रवचन पढ़ने को मिल सकेंगे।


व्यवस्था समितियों का गठन
मुनिश्री व्यवस्था समिति संघ के अध्यक्ष सुरेश सिंघवी, महामंत्री महावीर बोहरा ने बताया कि मुनिश्री के पांच दिन चलने वाले प्रवचनों तथा पांच अप्रेल को महावीर जयंती समारोह के लिए विभिन्न व्यवस्था समितियों का गठन किया गया है। मुनिश्री के आशीर्वाद से गठित समितियों में विकेश मेहता, दिनेश मेहता, संजय जैन तथा सत्येष शाह अतिथि व्यवस्था समिति संयोजक, मनोज जैन, अशोक शाह तथा नीतेष गांधी अहिंसा महाकुंभ समिति संयोजक, महावीर नष्नावत, रितेष मेहता, दिलीप भाणावत व मनीष जैन गुरू मंत्र दीक्षा समिति संयोजक, मुकेश सारगिया, रितेष मेहता, हर्ष बोहरा, मनोज जैन, मयंक जैन, नरेन्द्र जैन को महावीर जयंति समारोह समिति का सयाेंजक बनाया गया है। रितेष गांधी, मनोज जैन, नरेन्द्र जैन व सुनील सरिया आनन्द यात्रा समिति के संयोजक होंगे। मुनिश्री व्यवस्था समिति संघ के अध्यक्ष सुरेश सिंघवी, महामंत्री महावीर बोहरा के निर्देशन में संपूर्ण आयोजन के लिए उप समिति का गठन किया गया है।


कार्य को समझे पूजा- तरूण सागर
कड़वे प्रवचन तथा महावीर जयंति समारोह को लेकर शुक्रवार को मुनिश्री के सानिध्य में विभिन्न युवा संगठनो पर महिला संगठन कार्यकर्ताओं की एक बैठक गांधी मूर्ति स्थित जैन चैत्यालय में सम्पन्न हुई। बैठक में मुनिश्री ने कहा कार्य वहीं सफल होता है जिसे पूजा समझकर किया जाता है। उन्होने कहा कि आज अधिकांश कार्यो में रूकावट सिर्फ इसलिए आती है योंकि कार्य गायब है और केवल कर्ता शेष है जबकि कार्यकर्ता के मन में कार्य प्रमुख और कर्ता भाव गौण होना चाहिए। मुनिश्री ने कहा सफल कार्यकर्ता वहीं है जिसके मुंह और कान बंद रहे, केवल आंखे खुली रहे।

तनाव मुक्त जीवन देती है आनन्द यात्रा
बांसवाड़ा। एक दशक से मुनिश्री तरूण सागर महाराज द्वारा आरंभ की गई आनन्द यात्रा अब जन-जन के जीवन में आनन्द का सागर उमड़ाने लगी है। यह एक ऎसा ज्ञान भक्ति और आनन्द का त्रिवेणी समागम है जिसमें हास परिहास के माध्यम से जीवन का भयानक तनाव भी दूर हो जाता है। मुनिश्री के बांसवाड़ा प्रवास के दौरान जैन चैत्यालय में रोजाना शाम 6 बजे से आनन्द यात्रा का आयोजन होगा। इस आयोजन में प्रतिदिन कुशलबाग मैदान में होने वाले मुनिश्री के प्रवचनों पर आधारित प्रश मंच का कार्यक्रम होगा सटीक उार देने वाले श्रद्धालु प्रतियोगी को पुरस्कृत किया जायेगा। मुनिश्री प्रणित इस आयोजन को पूरे देश में बहुत लोकप्रियता मिली है तथा उनके इस आयोजन में बच्चो से लेकर वृद्ध श्रद्धालु उमड़ने लगते है।

No comments:

Post a Comment